बिहार निवास/आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की जानकारी और प्रक्रिया

 आज हम आपको बतायेंगे कि बिहार निवास प्रमाण (Bihar Domicile Certificate ) पत्र कैसे बनवाया जाता है ? इसकी उपयोगिता ( Uses ) और लाभ (Benefit ) क्या है? साथ ही हम आपको ये भी बतायेंगे कि आवेदन की प्रक्रिया और आवेदन करने की पूरी विधि बतायेंगे. साथ ही आज हम आपको ये बतायेंगे कि आप निवास प्रमाण पत्र के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

बिहार निवास प्रमाण पत्र क्या है ? ( What Is Domicile Certificate )

भारत के हर राज्य के नागरिक के पास उनका निवास प्रमाण पत्र Domicile Certificate होना बहुत जरूरी है. निवास प्रमाण पत्र किसी भी राज्य के नागरिक को उसके निवास स्थान का प्रमाण दर्शाता है. निवास प्रमाण पत्र एक सरकारी मानी डाक्यूमेंट्स है और ये राज्य सरकार द्वारा प्रमाणित है. इसे राज्य के राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है.  Domicile Certificate बोनाफाइड प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है. साथ ही निवास प्रमाण पत्र ये भी सिद्ध करता है कि कोई व्यक्ति कितने सालों से किस राज्य में रह रहा है ?
निवास प्रमाण पत्र राज्य, जिला की सही पहचान बताता है कि कौन सा व्यक्ति कौन से स्थान का मूल निवासी है? पहले किसी भी प्रकार के Documents को बनवाने या जानकारी लेने के तहसील या नगर निगम कार्यालय जाना पड़ता था. हालांकि अब नागरिकों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बिहार सरकार ने Government of Bihar की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.

Bihar Domicile Certificate की आवश्यकता क्यों पड़ती है ?

निवास प्रमाण पत्र ये साबित करने के लिए जारी किया जाता है कि Bihar Domicile Certificate को बनवाने वाला व्यक्ति किस राज्य/संघ क्षेत्र का निवासी है जिसके द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है. निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता निवास के प्रमाणप के रूप में होती है. Domicile Certificate की सबसे जरूरत निवास का प्रमाण देने, शिक्षण संस्थानों में रिहायशी कोटा प्राप्त करने और सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है. साथ ही जिस राज्य में किसी नौकरी के लिए वहीं के निवासियों की शर्त हो, तो उस स्थिति में Domicile Certificate जरूरी होता है. (For Admission in School Colleges, for Scholarship and Application in any Government Job)

Bihar Domicile Certificate के लिए पात्रता (Eligibility )

Bihar Domicile Certificate के लिए आपका बिहार का निवासी होना बहुत जरूरी है और आवेदक बिहार में कम से कम पिछले 3 सालों से रह रहा हो. यदि आवेदक की आयु 18 से नीचे है तो परिवार के किसी भी सदस्य के प्रमाण पत्र की नकल की जरूरत है. किसी भी महिलाओं का पति यदि प्रमाणपत्र रखता है तो वह भी आवेदन कर सकते हैं.

बिहार Domicile Certificate के लाभ ( Benefit )

  • Bihar निवास प्रमाण पत्र  की जरुरत स्कूल कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थाओ में एडमिशन लेने के लिए पडती है.
  • Domicile Certificate सरकारी नौकरियो में स्थाई निवास के प्रमाण पत्र के रूप में प्रयोग होता है.
  • इस पत्र की मदद से राज्य सरकारों के द्वारा चलाई गई विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Bihar निवास प्रमाण पत्र के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स (Documents)

  • जन्म प्रमाण पत्र ( Birth Certificate )
  • शपथ पत्र ( Affidavit )
  • Applicants के घर, घर या भूमि की संपत्ति का सबूत
  • मान्य पहचान सबूत ( Valid Identification Proof )
  • स्कूल सर्टिफिकेट ( School Certificate )
  • तहसील जांच रिपोर्ट ( Tehsil Inquiry report )
  • राशनकार्ड, आधार कार्ड की कॉपी या फिर मतदाता कार्ड ( Voter Card ) की फोटोकॉपी.
  • पटवारी, ग्राम पंचायत के प्रधान , विभाग के प्रमुख ( HOD ), नगरपालिका ( MC ) से सत्यापन प्रमाण पत्र ( Verification certificate ) की स्कैन की गई फोटोकॉपी.

Comments

Popular posts from this blog

गुजरात मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की जानकारी | * Gujarat *

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की जानकारी | * Delhi *